Hindi Tech Blog

19 सितंबर 2018

बेहतर ब्राउजिंग के लिए यूनिक एंड्राइड ब्राउज़र


नमस्कार मित्रों, स्वागत है आपका अपना अंतर्जाल पे। आजकल लगभग सभी के पास एंड्राइड स्मार्टफोन तो है ही, और आपके स्मार्टफोन का ब्राउज़र एक ऐसा एप है जो अधिकतर इस्तेमाल होता है।

लेकिन  क्या आपने कभी इसे बदलने का सोचा है?

यदि नहीं,  तो अब जरा सोचें क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ब्राउज़र हैं जो आपकी हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं, जैसे एक सरल इंटरफेस या प्राइवेसी की आपको जरूरत है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन ब्राउज़र मेसे किसी एक को आजमा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ अच्छे ब्राउजर्स के बारे में जो सभी अपने आप में अलग-अलग अनुभव देते हैं।

1. ओपेरा टच -: यदि आप आरामदायक वेब ब्राउजिंग चाहते है, तो ओपेरा टच आपके लिए ही बना है। बड़ी स्क्रीन वाले फोन पर एक अच्छा विकल्प है। ओपेरा टच में दुसरे ब्राउज़र की तरह नीचे कोई विकल्प की लाइन नहीं मिलेगी बल्कि फ़ास्ट एक्शन बटन मिलता है जो सिंगल जेस्चर बेस्ड फ्लोटिंग बटन है। इस बटन से आप अलग-अलग दिशाओं में दुसरे टैब पर स्विच करने तथा रीलोड व सर्चिंग जैसे सभी महत्वपूर्ण काम पुरे कर सकते हैं। साथ ही साथ इस ब्राउज़र में कई स्मार्ट टूल भी हैं, इसमें से एक माय फ्लो जो आपको अपने डेस्कटॉप और फोन में मौजूद ओपेरा के बीच कंटेंट को सरल तरीके से शेयर करने की सुविधा देता है। और भी बहुत कुछ है जो आपको ब्राउजिंग का नया अनुभव देगा।
Opera Touch


2. इकोसिया ब्राउज़र -: इस ब्राउज़र का नाम शायद बहुत से यूजर ने सुना भी ना होगा! इकोसिया ब्राउज़र क्रोमियम पर आधरित एक सामान्य ब्राउज़र है। लेकिन फिर भी इसकी कुछ खासियत ऐसी है जो इसको दुसरे ब्राउजर्स से अलग बनाता है। इसे एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन ने बनाया है, यह कस्टम सर्च इंजन के साथ आता है। इस पर होने वाली हर सर्च से मिलने वाला एड रेवन्यू पौधारोपण प्रोग्राम के लिए इस्तेमाल होता है। अगर आप एक साधारण ब्राउज़र के साथ रह सकते है तो आप इसे आजमा सकते हैं, और इस सोशल कॉज का हिस्सा भी बन सकते हैं, अब तक करीब 7 मिलियन यूजर्स की मदद से इकोसिया 36 मिलियन पौधे उगा चूका है। इकोसिया के बाकि फीचर्स गूगल क्रोम से ही मिलते जुलते हैं।
Ecosia 

3. मोजिला फायरफॉक्स फोकस -: नाम ही काफी है, डेस्कटॉप पे भी बहुत सुविधा देता है मोजिला फायरफॉक्स, तो एंड्राइड के लिए भी इससे कुछ अपेक्षा की ही जा सकती है। यूँ तो मोज़िला फायरफॉक्स के कई वर्जन पहले से ही प्ले स्टोर पर उपलब्ध है लेकिन एक नया ब्राउज़र मोजिला फायरफॉक्स फोकस, एंड्राइड के लिए बनाया है इस ब्राउज़र में आपकी डिजिटल प्रजेंस को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है। इसमें आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री, टैब्स या ज्यादा देखी गई वेबसाइट की कोई ही लिस्ट नहीं मिलेगी। यह आपको कई टूल्स ऑफर करता है जो आपको वेबसाइट छोड़ने के बाद ट्रेक्स को कवर करने की सुविधा देता है। इसके लिए वह उन ट्रेकर्स और कुकीज को रोक देता जो आपकी ब्राउज़िंग पर नजर रखते हैं। और सबसे बड़ी खास बात ये है की आपके वेबसाइट बंद करते ही पूरी ब्राउज़िंग हिस्ट्री की डिटेल अपने आप हटा देता है, और सबसे अच्छी बाद बैकग्राउंड प्लगिन को रोक कर आपको फ़ास्ट ब्राउज़िंग का अनुभव देता है।
Firefox Focus
आपको जो भी ब्राउज़र अच्छा लगे वो इंस्टाल कर सकते हैं, डाउनलोड लिंक नाम में ही है।
अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज  लाइक करें, धन्यवाद।
Reactions:

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...