Hindi Tech Blog

18 सितंबर 2018

ऐसे सुधारें एंड्राइड स्मार्टफोन की परफोर्मेंस


नमस्कार दोस्तों! आज के समय अधिकतर लोगों के पास एंड्राइड स्मार्टफोन है,और क्यों ना हो बहुत सारी सुविधा जो मिलती है। लेकिन सुविधा के साथ-साथ समस्या भी आती है, कोई भी एंड्राइड स्मार्टफोन 6 से 12 महीने इस्तेमाल होने के बाद हेंग होने लगता है। ये समस्या आप को भी आई होगी की कोई एप खोल रहें है और उसी समय आपका स्मार्टफोन हेंग हो जाता है, उस समय वाकई गुस्सा भी बहुत आता है। आपको लगने लगता है आपका स्मार्टफोन बेकार हो गया और नया लेना पड़ेगा। लेकिन जरा ठहरें नए स्मार्टफोन के हजारों रूपये लगाने से पहले अपने स्मार्टफोन की परफोर्मेंस सुधारें।

एंड्राइड स्मार्टफोन की परफोर्मेंस सुधारने के उपाय।


1. विजेट्स को हटायें - आपके स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पे लगे हुए फालतू के विजेट्स हटा दें, क्योंकि ये बैकग्राउंड में एप्स को ऑपन रखते हैं और सिस्टम रिसोर्स पर कब्जा भी कर लेते है। यदि आपके स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर बहुत सारे विजेट्स है तो आप उनको हटा के परफोर्मेंस में सुधार ला सकते हैं।

2. एप अनइनस्टॉल/डिसेबल करना - जितने भी एप्स आप इनस्टॉल करोगे, बैकग्राउंड में उतने ही प्रोसेस रन होने लगते है, जिससे सीपीयू पर लोड आ जाता है। इसकी वजह से फोन स्लो होने लगता है, कई बार इसी कारण से फोन गर्म भी होने लगता है। इसके कर्ण बैटरी की उम्र भी घटती है। इसलिए आप नियमित इस्तेमाल होने वाली एप्स ही इंस्टाल रखें बाकि को अनइनस्टॉल कर दें, चाहे वो एप फेसबुक या वाट्सएप ही क्यों ना हो। और दुसरी बात आपके फोन में कुछ ऐसी प्रीइनस्टॉल एप्स भी होती है जिसका इस्तेमाल हम कभी नहीं करते तो ऐसी एप्स को सेटिंग में जाके डिसेबल कर दें।

3. स्टोरेज स्पेस को खाली करें - कुछ एंड्राइड एप्स स्पीड के लिए डेटा कैश पे निर्भर होती है, लेकिन फोन में स्पेस कम होने की वजह से स्पीड में कमी आ जाती है,फोन की स्टोरेज फ्री रख कर फोन की परफोर्मेस सुधार सकते हैं। अगर आप स्टोरेज को फ्री करने के लिए एप हटाना नहीं चाहते और फोटो विडिओ को क्लाउड स्टोरेज पे अपलोड नहीं करना चाहते तो डेटा कैश को क्लियर करके फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग में स्टोरेज सेक्शन में जाकर डेटा टेप करके क्लियर या ओके पर क्लीक करें। इससे हर एप का सेव डाटा हट जायेगा और फोन का कुछ सुधार होगा। अगर आप मैनुअली ये सब नही करना चाहते तो क्लीन मास्टर एप इस्तेमाल करें वो आपके फोन के फालतू का टेम्परेरी डाटा अपने आप साफ़ कर देगी, और स्पीड भी बढ़ा देगी।

4. हमेशां फ़ास्ट मेमोरी कार्ड इस्तेमाल करें - माइक्रो एसडी कार्ड पर एप्स हमेशां स्लो ही चलेगी, जिससे आपका फोन का स्लो होना स्वभाविक है। लेकिन कुछ एप्स कभी-कभी फोन के तेज इंटरनल स्टोरेज की बजाय माइक्रो एसडी कार्ड पर ही अपना डेटा सेव करती है। इसलिए अपने स्मार्टफोन की परफोर्मेंस को बढ़ाने के लिए फ़ास्ट मेमोरी कार्ड ही इस्तेमाल करना चाहिए जैसे युएचएस स्पीड क्लास 3 (u-3) का कार्ड इस्तेमाल करें। इस कार्ड की स्पीड रेंक आप अंतर्जाल पे तलाश कर सकते हैं।

इन सभी उपायों से ज्यादा तो नही लेकिन आपके एंड्राइड स्मार्टफोन की क्षमता 70% बढ़ जाएगी।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज  लाइक करें, धन्यवाद।
Reactions:

6 टिप्पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल बुधवार (19-09-2018) को "दिखता नहीं जमीर" (चर्चा अंक- 3099) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    राधा तिवारी

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद आदरणीय राधा तिवारी जी! अपना अनमोल समय ब्लॉग को देने के लिए।

      हटाएं
  2. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन सेल्फी के शौक का जानलेवा पागलपन : ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है.... आपके सादर संज्ञान की प्रतीक्षा रहेगी..... आभार...

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपको धन्यवाद! अपना कीमती समय निकलने के लिए।

      हटाएं
  3. रोचक और ज्ञानवर्धक लेख।काफी लोगों की यह मदद करेगा। आभार।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अपना कीमती समय निकालने के लिए धन्यवाद।

      हटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...