Hindi Tech Blog

16 अप्रैल 2012

काम के फ्री सोफ्टवेयर a to z भाग -२



मित्रों पिछली प्रविष्टि में A से शुरू होने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में बता चूका हूँ, आज करते है C से शुरू होने वाले सॉफ्टवेयर की बाते,  डाउनलोड लिंक इसके नाम मैं हि है -

१. CamStudio -
यह सॉफ्टवेयर आपके स्क्रीन पर होने वाली सारी गतिविधिओ को रिकॉर्ड करके विडियो फाइल में बना देता है। आजकल बनाने वाली सारी tutorial फाइल इसी सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करके बनती है।

२. CCAuto Updater
यह सॉफ्टवेयर CCleaner, Recuva, Defraggler and Speccy जैसे सॉफ्टवेयर को ऑटोमेटिक अपडेट करता है।

३. CCleaner -
यह सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम के जंक फाइल, टेम्प फाइल को remove करता है। इसमें registry cleaner, cookie manager, program uninstall manager, और एक startup program manager feature होता है। वास्तव में all in one utility ।

४. CCEnhancer -
छोटा सा टूल जो की CCleaner में २७० और नए feature जोड़ता है और उनको support देता है।

५. CDBurnerXP -
एक application जो CDs , DVDs ,(Blu-Ray और HD-DVDs ) को write करता है। इसके द्वारा आप ISO image भी बर्न कर सकते है। multilanguage interface के साथ।

६. Classic Shell -
features का क्ल्लेक्सन जो विंडोज के पुराने वर्सन में होता था अब नए विंडोज  (Vista और Windows ७) में नहीं होता है। यह सॉफ्टवेयर आपके नए विन्दोव्स ७ में भी classic start menu लौटता है जिसे विंडोज ७ ऐसे सपोर्ट नहीं करता। और भी बहुत सारे फीचर्स ..

७. Comodo Firewall
one of the best free firewall programs जिसे आप आसानी से यूज़ कर सकते है। इसके सारे features जानने के लिए यहाँ पढ़े।

८. Core Temp -
एक कोम्पक्ट, आसान, छोटा, footprint प्रोग्राम जो आपके कंप्यूटर के तापमान को monitor करता है। हर कोर का अलग अलग तापमान बताता है। यह भी बताता है की जब आप अपने cpu पर लोड देते है यानि कोई सॉफ्टवेयर रन करते है तो CPU के तापमान में क्या बदलाव आता है।

९. CPU Speed -
यह सॉफ्टवेयर processing unit (CPU) के रियल स्पीड को बताता है।

१०. CPU-Z -
एक freeware प्रोग्राम जो आपके सिस्टम की लगभग हर जानकारी को बताता है। जैसे की - CPU, Mainboard, Memory, सिस्टम आदि।


तो आज बस इतना सा ही। अगली बार D से शुरू होने वाले सॉफ्टवेयर की बाते की जायेगी..।

1 टिप्पणियां:

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...