Hindi Tech Blog

21 अक्तूबर 2018

निजी और कॉमर्शियल उपयोग के लिए यहाँ से करें फ्री फ़ॉन्ट्स डाउनलोड।

download Free Fonts from here

नमस्कार मित्रों, अगर आपको ऑनलाइन लेखन या दुसरे प्रोजेक्ट्स के लिए अलग-अलग फ़ॉन्ट्स की जरूरत पडती है तो आप कुछ वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि इससे पहले आपको कुछ नियम व शर्तों पर गौर करना होगा क्योंकि कई फ़ॉन्ट्स लिमिटेड लाइसेंस वाले होते हैं, यानी आप उन्हें पर्सनल प्रोजेक्ट्स के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं। कई वेबसाइट से आप कॉमर्शियल लाइसेंस वाले फ़ॉन्ट्स भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

जानिए ऐसी ही दो फ्री वेबसाइट के बारे में जहाँ से आप हजारों फ़ॉन्ट्स में से अपनी पसंद का फ़ॉन्ट चुनकर उसका निजी या व्यावसायिक इस्तेमाल कर सकते हैं।

google fonts
गूगल फ़ॉन्ट्स 

इस साईट पर कई किस्म के फ़ॉन्ट्स, जैसे सेरिफ़, सेन्स सेरिफ़, हेंडराइटिंग और मोनोस्पेस उपलब्ध है। इसमें फोटोशॉप और प्रोजेक्ट्स के लिए 135 भाषाओँ में सैंकड़ो फ्री फ़ॉन्ट्स उपलब्ध है। अपनी पसंद का फ़ॉन्ट चुनने के लिए फ़ॉन्ट्स को ब्राउज करके एड टू कलेक्शन पर क्लिक करने के बाद उन सभी को एक ज़िप फ़ाइल में डाउनलोड करें। फिर अनजिप करने पर ये फ़ॉन्ट्स इनस्टॉल के लिए .ओटीएफ (.otf) या .टीटीएफ (.ttf) फाइल्स में नजर आएंगे। सभी गूगल फ़ॉन्ट्स के ओपनसोर्स होने से आप उनमे बदलाव भी कर सकते हैं और कॉमर्शियल उपयोग में ले सकते हैं।


dafont
डाफॉन्ट 

यह पर्सनल प्रोजेक्ट के लिए फ्री फ़ॉन्ट डाउनलोड करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट है। वेब डिजाइनिंग के लिए आपको यहाँ बहुत जी स्टाइलिश फ़ॉन्ट्स मिलते हैं। साथ ही फैंसी, हॉरर, विडिओ गेम, एलियन, गोथिक, हैलोवीन जैसे फ़ॉन्ट्स भी मिलते हैं। कॉमर्शियल उपयोग के लिए फ़ॉन्ट्स डाउनलोड करना हो तो सर्च करने से पहले इन तीन फिल्टर्स पर क्लिक करके अतिरिक्त जानकारी ले सकते हैं। ये है मोर ऑप्शन, 100% फ्री और पब्लिक डोमेन। इसके अलावा दुसरे फिल्टर जैसे वेरिएंट्स, साइज़, शोर्टिंग मेथड, लाइसेंस आदि भी उपलब्ध है। यही नहीं, आप पेज पर कोई टेक्स्ट टाइप करके सभी फ़ॉन्ट्स के सेम्पल का तुरंत प्रीव्यू भी देख सकते हैं।

दोनों वेबसाइट का लिंक वेबसाइट के नाम में ही है।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज लाइक करें, धन्यवाद।

3 टिप्पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (22-10-2018) को "किसे अच्छी नहीं लगती" (चर्चा अंक-3132) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    राधा तिवारी

    जवाब देंहटाएं
  2. looking for publisher to publish your book publish with book publishers India and become published author, get 100% profit on book selling, wordwide distribution,

    जवाब देंहटाएं
  3. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन 145वीं जयंती - स्वामी रामतीर्थ और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    जवाब देंहटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...