Hindi Tech Blog

05 अक्तूबर 2018

स्मार्टफोन की बैट्री से जुडी कुछ गलतफहमियां

Some misconceptions related to smartphone battery


नमस्कार दोस्तों, आज के समय स्मार्टफोन सभी के पास है और सभी उसे अच्छी तरह से मैनेज करते हैं। लेकिन बात जब बैट्री की आती है तो कुछ गलतफहमियां दिमाग में घर कर जाती है और कुछ दोस्त दिमाग में डाल देते हैं। 

आईये जाने स्मार्टफोन की बैट्री से जुडी गलतफहमियां। 

1. बार-बार चार्ज करना -: बार-बार स्मार्टफोन को चार्ज करने पर बैट्री लाइफ पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। एक बैट्री में तयशुदा चार्ज सायकल होती है। इन्हें निश्चित बार ही चार्ज किया जा सकता है, लेकिन एक चार्ज सायकल में कई चार्ज शामिल किये जा सकते हैं।

2. दुसरे अडॉप्टर से चार्जिंग -: नए स्मार्टफोन के मोर्डन बैट्री पैक्स में सेफगार्ड्स होते हैं जो उतना ही इनपुट स्वीकार करते हैं जितना वे सम्भाल सके। आप आप बिना झिझक के उस अडॉप्टर को उपयोग में ले सकते हैं जो आपके स्मार्टफोन में फिट हो सके। आईफोन वाले भी एंड्राइड चार्जर उपयोग में ले सकते हैं। फर्क सिर्फ चार्जिंग स्पीड में नजर आता है। सभी डिवाइसेस में क्विक चार्जिंग टेक्नोलॉजी नहीं होती है। इसलिए दुसरे चार्जर से बैट्री चार्ज करने पर अधिक समय लग सकता है। 

3. चार्जिंग के लिए अनुकूलित तापमान -: लिथियम-आयन बैट्री को 32 डिग्री फैरनहाइट से कम पर चार्ज नहीं करना चाहिए। बार-बार कम तापमान में चार्ज करने पर एनोड से लिथियम आयन की एक स्थायी परत बन जाती है जिसे हटाया नहीं जा सकता। इससे बैट्री की उम्र कम हो जाती है। 

4. ओवरचार्जिंग से ब्लास्ट :- दोस्तों ओवरचार्जिंग से बैट्री को कोई नुक्सान नहीं पहुंचता फिर भी इससे बचना बेहतर होगा। स्मार्टफोन में सब सिस्टम सेट होता है बैट्री 100% होते ही अपने आप चार्ज लेना बंद कर देता है। इसमें एक चिप इंटीग्रेट होती है जो फोन को ओवरचार्जिंग से बचाती है। हम में से अधिकतर ऐसे हैं की फोन को रातभर चार्जिंग पे छोड़ देते हैं, इससे फोन गर्म तो होता है और बैट्री लाइफ कमजोर हो जाती है। 

5. चार्ज करने का उचित समय :- हम सब यही गलती करते हैं की फोन बिलकूल डिस्चार्ज होने या 5 10 % चार्ज रहने पे चार्ज करते हैं जो गलत है। इससे बैट्री को नुक्सान पहुँचता है। फोन को चार्ज तभी लगा दें जब बैट्री 30 से 40% रह गई हो। 

6. नए फोन की चार्जिंग :- ये जरूरी नहीं की नया फोन उपयोग में लेने से पहले 100% चार्ज किया जाए, यह बीते जमाने की बात हो गई। अब जमाना मोर्डन लिथियम आयन बैट्री का है, इन बैट्रीज को फुल चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज लाइक करें, धन्यवाद।

3 टिप्पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (06-10-2018) को "सुनाे-सुनो! पेट्रोल सस्‍ता हो गया" (चर्चा अंक-3116) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सुप्रभात, सूचित करने के लिए धन्यवाद आदरणीय शास्त्री जी।

      हटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...