Hindi Tech Blog

21 सितंबर 2018

एंड्राइड के लिए कुछ खास एप्स



नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत अपना अंतर्जाल पे। आज मैं आपके लिए लेके आया हूँ एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए कुछ उपयोगी एप्स। आगे बढने से पहले कुछ कहना चाहूँगा की आप इस ब्लॉग को बुकमार्क कर लें। और अपने मित्रों को भी ये ब्लॉग शेयर करें। हिंदी में अभी तक अंतर्जाल पर तकनीकी के बहुत ही कम वेबसाइट और ब्लॉग है, इसलिए ये आप और आपके मित्रों के लिए बहुत काम का ब्लॉग साबित हो सकता है। रोज यहाँ आएँ कुछ ना कुछ आपके काम का ही मिलेगा।

अब बात करते है एंड्राइड की 5 उपयोगी एप्स के बारे में:-


Signature Lock Screen
1. सिग्नेचर लॉक स्क्रीन : यूँ तो आपके एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए प्ले स्टोर पर बहुत सी लॉक एप्स मिल जाएँगी लेकिन सिग्नेचर लॉक एप्स अपने आप में खास है, इसमें आप अलग-अलग लेटरशेप, नम्बर्स या अपने सिग्नेचर से ही लॉक कर सकते हैं। इससे अपने फोन में अलग लॉक पैटर्न का भी उपयोग कर सकते हैं। ज्यादा अच्छा तो ये रहेगा आप अपने सिग्नेचर से ही लॉक करें ताकि लॉक कोई और खोल ही ना सके, ये बिलकुल वैसा ही होगा जैसे आजकल बहुत से स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर वाले लॉक आते है जो यूजर के अलावा कोई नहीं खोल सकता। ये एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पे जाएँ या फिर यहाँ क्लिक करें।


Where is my Train
2. वेयर इज माई ट्रेन : ज्यादा घुमने फिरने वाले शौकीनों के लिए ये एप बहुत ही उपयोगी है। इसमें ट्रेन के बारे में ऑफलाइन जानकारी मिलती है। बाकि पीएनआर की जानकारी और सीट की जानकारी के लिए ऑनलाइन होना पड़ेगा। और इसमें आप जहाँ जाना चाहते हैं, वहां के लिए अलार्म भी लगा सकते हैं। ये एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पे जाएँ या फिर यहाँ क्लिक करें।


NoxCleaner
3. नॉक्स क्लीनर : इस एप के जरिए आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन की मेमोरी को सुधार सकते हैं। यह फोन की कैश मेमोरी जंक फाइल्स को हटाकर फोन को गतिशील बनाता है। और इस एप की सबसे बड़ी खास बात ये है की ये पुराने फोटोज चुनता है और जो डुप्लीकेट है केवल वही दिखाता है, जिन्हें आसानी से हटा सकते हैं। बाकि आपको एप इनस्टॉल करने पर इसकी खासियत अपने आप मालूम हो जाएगी। ये एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पे जाएँ या फिर यहाँ क्लिक करें।


inFact - News, Facts and more
4. इन्फैक्ट : यह एप अपने आप में अनोखी है, इस एप के जरिये आप किसी भी फैक्ट के बारे में जानकारी ले सकते हैं। जिस टॉपिक के बारे में आप जानना चाहे उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। और देश-दुनियां में और आस-पास क्या हो रहा है इसकी जानकारी भी ले सकते हैं। ये एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पे जाएँ या फिर यहाँ क्लिक करें।

PixLocate
5. पिक्सलोकेट : आजकल फोटो लेना तो आम बात है, यह एप फोटो की लोकेशन दर्शाती है,  आपके स्मार्टफोन गैलरी में जितने भी फोटो हैं उसकी लोकेशन पता चलती है। और अमुक जगह कितनी फोटो आपने ली ये जानकारी भी ये एप देती है। इससे आप फोटो भी शेयर कर सकते हैं। ये एप प्ले स्टोर पर नहीं है,  डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

तो मित्रों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगली पोस्ट में एक नए विषय के साथ।


अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज लाइक करें, धन्यवाद।

1 टिप्पणियां:

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...