Hindi Tech Blog

16 जुलाई 2013

बिना पासवर्ड का ई-मेल आई डी

 
मेलिनेटर
मेलिनेटर

क्या आप अपने ई-मेल इनबॉक्स में स्पैम मेल्स की भरमार से परेशान हैं। ऐसा अक्सर इसलिए होता है, क्योंकि इन्टरनेट पर जब भी कोई वेबसाईट आपसे साइन-अप करवाने के लिए आपका ई-मेल पता मांगती है, तो आप उसे अपना पर्सनल ई-मेल पता दे देते हैं। इसके बाद ई-मेल इनबॉक्स में स्पैम की बाढ़ शुरू हो जाती है। इससे बचने का आसान तरीका यही है की पर्सनल ई-मेल पते को आप दुसरी वेबसाइट्स के साथ शेयर ना करें। कई यूटिलिटी वेबसाइट्स पर आपसे साइन अप करवाया जाता है, ऐसे में वेरीफिकेशन के लिए ई-मेल पता भी माँगा जाता है। फोरम्स में भी ई-मेल पते के साथ रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है, सवाल ये है की ऐसी जगहों पर कौन सा ई-मेल पता शेयर किया जाए? इस परेशानी का हल आपको "मेलिनेटर" वेबसाईट पर मिलेगा। ये आपको खास सुविधा देती है। आप इस साईट पर विजित और साइन अप किये बगैर ही पना ई-मेल पता हासिल कर सकते हैं।

इसके लिए आप किसी भी वेब या फोरम पर अपनी पसंद के नाम के साथ (एट मेलिनेटर डॉट कॉम) ई-मेल पता शेयर कीजिये।
जैसे - facebook@mailinator.com या yourname@mailinator.com 


यह जरूरी नहीं है की इस पते का आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन कराया हो या फिर यह ई-मेल पता किसी और ने ना ले लिया हो। आप मनचाहे पते का इस्तेमाल कर सकते हैं, जब आप इन्बोक्स खोलना चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ - http://mailinator.com  

यहाँ यूजरनेम भरते ही आपका इनबॉक्स खुल जायेगा, और किसी पासवर्ड की जरुरत नहीं, इस पते पर प्रायवेसी नहीं है, इसलिए आप व्यक्तिगत मेल इस पते पर ना भेजे।
 



अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज भी लाइक करें.. धन्यवाद..
loading...