Hindi Tech Blog

26 अप्रैल 2012

एक मजेदार टूल - लांची

Launchy


दोस्तों कम्प्यूटर पर काम करते समय आपको अगर एम एस ऑफिस/ वर्ड खोलना हो तो आप क्या करेंगे?

सबसे पहले Start पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप Programme=>Microsoft Office पर क्लिक करना होगा। यानि ज्यादा समय खर्च होगा। ऐसी और भी कई एप्लीकेशन होंगी जिसे आपको programme में खोजना पड़ेगा। अगर आप इस झंझट से बचना चाहें तो आपके लिये एक मजेदार टूल प्रस्तुत है। इस टूल का नाम है "लांची"।

यह यूनिकोड को भी सपोर्ट करता है इसमें कोई भी भी शब्द लिख कर उसे सीधे गूगल में खोजा जा सकता है।

इस टूल को डाउनलोड करने और इन्स्टाल करने के बाद यह चुपचाप छिपकर काम करता रहता है। जब भी आपको कोई एप्लीकेशन खोलनी हो बस एक बार Alt और स्पेसबार दबा दीजिये, यह टूल सामने दिखने लगेगा। जहाँ कर्सर ब्लिंक हो रहा है आप अपनी मनपसन्द एप्लीकेशन के एकाद शब्द लिखिये ( मसलन पावर पोइन्ट के लिये Power , एक्सेल के लिये Exc आदि) और जैसे ही एप्लीकेशन दिखे आप इन्टर बटन दबा दीजिये, बस कुछ ही सैकण्ड में एप्लीकेशन खुल जायेगी। इससे एप्लीक्शन खोलने पर मुझे कुछ ज्यादा तेज खुलने की गति कुछ ज्यादा तेज महसूस होती है।

तो मित्रों आपको लगता है कि यह टूल आपके काम आ सकता है तो आप इस टूल लांची को नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं, एक बार इसे आजमा कर देखिये बहुत काम की चीज है। और हाँ लाईनेक्स प्रेमियों के लिये भी यह उपलब्ध है। और सबसे बड़ी बात ये ओपनसोर्स सॉफ्टवेयर है।

डाउनलोड करने यहाँ क्लिक करें

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...