Hindi Tech Blog

28 फ़रवरी 2012

कंप्यूटर को पीछे की स्थिति में ले जाना - सिस्टम री-स्टोर


मित्रों जब हमें पता लगे कि अभी कुछ दिन पहले कोई वाइरस कंप्यूटर में घुसा है, और वह हमें ज्यादा परेशान कर रहा है कई नए वाइरस एंटी वाइरस की पकड़ में भी नहीं आते और ना हट पाते है।  ऐसी दशा में लोग अक्सर अपने कंप्यूटर को फोर्मेट कर बैठते है ,जबकि इस समस्या का समाधान इस तरह कंप्यूटर को पीछे की तारीख में ले जाकर किया जा सकता है।  दरअसल कंप्यूटर को पीछे की तारीख की स्थिति में पहुंचाते ही कंप्यूटर में बीच के दिनों में हुए सारे बदलाव ख़त्म होकर कंप्यूटर उसी पुरानी स्थिति में जा पहुँचता है।  इस प्रकार यदि कोई वाइरस भी घुसा है तो वह भी अपने आप निकल जाता और उसके द्वारा ख़राब की गयी सभी फाईल्स भी ठीक हो जाती है।

कंप्यूटर को पीछे की स्थिति में कैसे ले जाए?

कंप्यूटर को पीछे की स्थिति में ले जाने को कम्प्यूटरी भाषा में सिस्टम री-स्टोर करना करना कहते है इसके लिए नीचे चित्र में दिखाए अनुसार

start-- All Program -- Accessories -- System tools -- System restore में जाए।




एक विण्डो खुलेगी इसमें Next पर क्लिक करें।



अब एक कलेंडर वाली विण्डो खुलेगी इसमें आपको कौनसी पिछली तारीख की स्थिति में कंप्यूटर को पहुंचाना है उस तारीख को सलेक्ट कर Next पर क्लिक करें।

अब कंप्यूटर ने पिछली तारीख के हिसाब से री-स्टोर करना शुरू कर दिया है थोडी देर में यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंप्यूटर को री-स्टार्ट कीजिए। अब आप पहुँच गए आपके कंप्यूटर की पिछली तारीख की स्थिति में।

कंप्यूटर को पिछली स्थिति में ले जाने का दूसरा सबसे बढ़िया तरीका है विण्डो को सेफ मोड में चलाकर सिस्टम री-स्टोर करना। इसके लिए कंप्यूटर स्टार्ट करते ही F8 बटन दबाना चालू करदे  जिससे विण्डो को सेफ मोड में चलाने का आप्शन मिल जायेगा जैसे ही आप सेफ मोड सलेक्ट करंगे एक विण्डो खुलेगी उसमे No पर क्लिक करें अब System restore का आप्शन आ जायेगा।

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...