Hindi Tech Blog

16 सितंबर 2018

इमेज को आइकॉन में कन्वर्ट करें इन 5 तरीकों से

नमस्कार दोस्तों, हम अपने ब्लॉग या डेस्कटॉप एप्लीकेशन के लिए कई जगह पर आइकॉन इस्तेमाल करतें है। इस आलेख में में इमेज को आइकॉन में कन्वर्ट करने का तरीका बता रहा हूँ। याद रखें विंडोज में आइकॉन के लिए .ico एक्सटेंसन इस्तेमाल होता है। यदि आप अपनी छवियों को आइकन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इन छवियों को .ico एक्सटेंशन में बदलने के लिए कुछ सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी। आज मैं आपको छवियों को आइकन फ़ाइलों में बदलने के लिए 5 अलग-अलग तरीके बताऊंगा।

डेस्कटॉप के लिए आइकॉन कनवर्टर्स सॉफ्टवेयर। 


सिम्पलीआइकॉन
सिम्पलीआइकॉन
1. सिम्पलीआइकॉन - ये बहुत ही आसान पोर्टेबल एप्लीकेशन है इसे चलाने के लिए आपके पीसी में नेट फ्रेमवर्क 2.0 होना जरूरी है। ये विंडो एप्लीकेशन ड्रग एन ड्राप प्रणाली पर आधारीत है, यानी आप जिस इमेज को आइकॉन में कन्वर्ट करना चाहते है उसे माउस एरो से पकड़ कर एप पे डालोगे तो ये एप 32x32, 24x24 और 16x16 साइज़ का आइकॉन अपने आप ही बना देगी। इस विंडो सॉफ्टवेयर को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।


इमेजिकॉन
2. इमेजिकॉन - इमेजिकॉन एक ग्राफिक यूटिलिटी है जो कई छवि फ़ाइलों को परिवर्तित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। आप छवियों को आइकन में कनवर्ट करने के लिए ड्रैग और ड्रॉप सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं।, इससे आप बीएमपी (BMP), जेपीजी ( JPG) या पीएनजी (PNG) छवि प्रारूपों से बीएमपी, जेपीजी, पीएनजी और आईसीओ (.ico)में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।


फ्री इमेज टू आइकॉन

3. फ्री इमेज टू आइकॉन - इस टूल से आप बीएमपी, जेपीजी, मेटाफाइल से ट्रांसपेरेंट आइकन में कनवर्ट कर सकते हैं। आप एक ही समय में एक से बहुत सारी फाइलों को कन्वर्ट कर सकते हैं, आप ट्रांसपेरेंट कलर का चयन भी कर सकते हैं। ईआईपीसी इमेज टू आइकन कनवर्टर का एक अद्भुत इंटरफ़ेस है जिसका उपयोग करना आसान है। डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

ऑनलाइन इमेज को आइकॉन में कनवर्ट करने के लिए वेब सेवाएं।


ico कन्वर्ट
1. ico कन्वर्ट - इस वेबसाइट पर आप फ्री में आइकॉन और फेविकोन बना सकते हैं। इसके साथ आप पीएनजी या जेपीजी छवियों से आइकन बना सकते हैं, बस अपनी तस्वीर अपलोड करें, आकार बदलें और इसे क्रॉप करें, अपनी पसंद के आकार में कनवर्ट करें, इसमें आप बोर्डर और छाया जोड़ें और सेव करें पीएनजी छवि या विंडोज आइकन के रूप में। पीएनजी को आईसीओ में और आईसीओ को पीएनजी में जल्दी परिवर्तित करने के लिए बिना क्रॉप और स्टाइल के प्रक्रिया पूरी करें। वेबसाइट पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इमेज ऑनलाइन कन्वर्ट 
2. इमेज ऑनलाइन कन्वर्ट - इस साईट पर हर इमेज फोर्मेट को कन्वर्ट करने के टूल है लेकिन आपको इमेज से आइकॉन कन्वर्ट करना तो यहाँ जाएँ। बस अपनी इमेज अपलोड करें और स्टार्ट कन्वर्शन पे क्लिक करें। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आशा करता हूँ आपको ये आलेख पसंद आया होगा।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज  लाइक करें.. धन्यवाद।

2 टिप्पणियां:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की दिनांक 16/09/2018 की बुलेटिन, एक टाँग वाला बगुला - ब्लॉग बुलेटिन “ , में आप की पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. शिवम जी आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ब्लॉग बुलेटिन में मेरी पोस्ट को स्थान देने के लिए।

      हटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...