Hindi Tech Blog

21 अप्रैल 2012

काम के फ्री सोफ्टवेयर a to z भाग - 3 अ



दोस्तों पिछली पोस्ट में अपने "C" लेटर वाले सॉफ्टवेयर के बारे में जाना आज मैं उपस्थित हु "D" लैटर के फ्री सॉफ्टवेयर  के साथ , डाउनलोड लिंक नाम में हि है।
१. Daphne -

ये एक छोटा सा application मुख्यत Task Manager का रिप्लेसमेंट है। इसका यूज़ विंडोज प्रोसेस को kill , control , और debugg करने में होता है। यह सॉफ्टवेयर  Task Manager की तरह CPU usage, Process ID, Process name, Full path (arguments), Priority, Class (Process / Service), Current memory usage, Peek memory usage, Current swap usage, Peek swap usage और Number of threads आदि की डिटेल जानकारी देता है।

२. Default Programs Editor -

यह प्रोग्राम विंडोज का powerful फाइल अस्सोसिअसन यूटिलिटी है। इसकी सहायता से आप स्टार्ट अप के default प्रोग्राम को एडिट कर सकते है। मतलब हटा सकते है और जोड़ सकते है।

३. Defraggler -

Ccleaner बनाने वाली manufacturing कंपनी पिरिफोर्म का एक और ग्रेट प्रोग्राम। यह बिना पूरी drive को डीफ्रेग किये बिना किसी फाइल या फोल्डर को सेकंडो में डीफ्रेग करती है। बहुत अच्छा प्रोग्राम।

४. Desk Drive -

यह छोटा सा लेकिन बहुत अच्छा प्रोग्राम। जब भी आप अपने सिस्टम में कोई USB drive या कद/DVD डालते है तो माय कंप्यूटर खोल कर उस drive के आने का इन्तेजार करते है। इस प्रोग्राम को इन्स्टाल करने के बाद जब भी आप कोई ओप्सनल drive डालेंगे तो उसका shorcut अपने आप डेस्कटॉप पर आ जाता है और drive के निकनाले के बाद गायब।

५. DeskSave -

विंडोज में जब भी आप resolution चेंज करते है तो डेस्टोप पर रखे आइकन आपस में मिक्स हो जाते है। यह सॉफ्टवेयर आपको पहले डेस्टोप की तरह रखने में मदद करता है।

६. DesktopOK -

यह प्रोग्राम एक ही कंप्यूटर के अलग अलग यूज़र्स को अलग अलग डेस्कटॉप customize करने की सहूलियत देता है।

७. Desktops -

यह प्रोग्राम Ubuntu OS की तरह एक साथ चार वर्चुअल डेस्कटॉप का प्लेटफ़ॉर्म देता है जहा आप अपने कंप्यूटर के सरे applications को organize कर सकते है। वो भी सारे application one touch के के साथ।

८. DiskDigger -

यह एक recovery सॉफ्टवेयर  है जो किसी भी हार्ड डिस्क, USB flash drives, memory cards (SD, CompactFlash, Memory Stick, etc) आदि से लगभग सारी फिल्स रेकोवेर कर देता है। यह बुरी तरह से formated डिस्क और यहाँ तक की बाद secotr से भी फाइल recover कर लेता है। यह FAT12 (floppy disks), FAT16 (older memory cards), FAT32 (newer memory cards and hard disks), NTFS (newer hard disks), और exFAT (Microsoft’s new successor to FAT32) सभी तरह के फाइल सिस्टम पर काम करता है।

९. Disk Space Fan -

डिस्क स्पेस analysis करने का बेहतरीन टूल। यह डिस्क स्पेस फ्री करने में भी मदद करता है। यह डिस्क स्पेस को सुन्दर से ग्राफ चार्ट के साथ दिखता है जहा आप किसी भी फाइल और फोल्डर को आराम से खोज सकते है।

१०. DisplayFusion -

यह multi monitor यूज़ करने वालो का लाइफ बहुत सिम्प्ले बना देता है। इसमें बहुत powerful feature है जैसे की Multi-Monitor Taskbars, TitleBar Buttons and fully customizable HotKeys आदि।


इस बार इतना ही। जल्द ही बाकि बचे "D" के सॉफ्टवेयर  के साथ हाज़िर हूँगा। तब तक आप इन सारे सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करे।

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...