Hindi Tech Blog

24 नवंबर 2012

काम के फ्री सोफ्टवेयर a to z भाग - 4



नमस्कार मित्रों, आपका स्वागत है यहाँ। पिछली प्रविष्टियों में "D" लैटर कुछ सॉफ्टवेयर दिए थे, आज मैं उपस्थित हु "F"  और  "G"लैटर के फ्री और उपयोगी सॉफ्टवेयर के साथ, डाउनलोड लिंक नाम में हि है।

१. Free Registry Defrag

यह प्रोग्राम आपके विंडोज रजिस्ट्री को compact और defrag करने के कम आता है। यह रजिस्ट्री के gaps और wasted स्पेस को हटाता है जिससे सिस्टम का परफोर्मेंस अच्छा होता है।


२. Free Studio

ऑडियो और विडियो को convert करने का एक फ्री सॉफ्टवेयर। यह लगभग हर तरह के ऑडियो और विडियो फॉर्मेट को support करता है।


अब करते है "G" से शुरू होने वाले सॉफ्टवेयर की बात -

३. GFI Backup
यह सॉफ्टवेयर easy-to-use backup और recovery software solution है। जो आपके कंप्यूटर के सारे डाटा का back up लेता है और जरुरत पड़ने पर आसानी से और मिनटों में restore भी कर देता है।

४. Gif Resizer

यह प्रोग्राम आपके animated GIF इमेज को resize करने में मदद करता है।

५. GIMP

यह एक versatile graphics manipulation package program है। इसके features जानने के लिए यहाँ जाये


६. GOM Media Player

एक मीडिया प्लयेर जिसमे बहुत सारे features है।

७. GParted

यह प्रोग्राम एक GNOME partition editor है जो डिस्क drive को create करने, reorganize करने, और डिलीट करने में आपकी मदद करता है। यह डिस्क partition को चेंज करने में मदद करता है जो भी आपके डाटा को preserve करके। इसलिए डिस्क मनेजमेंट करते वक़्त आपके डाटा का lost होने का डर नहीं रहता।

यह निम्न कामो में आपकी मदद करता है:

डिस्क device पर partition टेबल बनाने में।

Partition flag को disable और Enable करने में

partition बनाने में, मिटाने में, resize और move करने में


८. Google Chrome

यह एक वेब browser है जो minimal design और sophisticated technology पर बना है और जो वेब पेज को faster, safer सर्फ  करने में मदद करता है।


९. GPU-Z

यह एक बहुत छोटा सा utility टूल है जो आपके सिस्टम के video card और GPU (Graphics Processing Unit) के बारे में डिटेल जानकारी देता है।


१०. Glary Undelete

free and easy-to-use लेकिन बहुत पॉवर फुल टूल जो FAT और NTFS दोनों पर काम करता है। आपके रिसाइकल बिन से भी जो फाइल और फोल्डर डिलीट हो जाता है। उसे रिकवर करके लाता है। यहाँ तक की जो फाइल bugs, crashes and viruses के चलते भी डिलीट हो जाते है उनको भी  रिकवर  करके लाता है। साथ में यह dogged registry errors, wipe off clutters को भी ठीक करता है और इन्टरनेट स्पीड को बढाता है। आपके confidential फाइल को safe रखता है और सिस्टम को maximum परफोर्मेंस  देता है।


तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, मिलते है अलली धमाकेदार पोस्ट के साथ।

1 टिप्पणियां:

  1. दिनेश भाई आपके ब्लॉग पर तो सॉफ्टवेयर की भरमार है,बहुत ही काम के सॉफ्टवेयर की जानकारी मिली।

    राजेन्द्र ब्लॉग
    वेब मीडिया
    भूली -बिसरी यादें

    जवाब देंहटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...