Hindi Tech Blog

04 नवंबर 2018

एक ही ब्राउजर पर एक ही समय में चलाएँ दो व्हाट्सऐप अकाउंट।

Use dual whatsapp account on computer.
व्हाट्सऐप

नमस्कार मित्रों, स्वागत है आपका अपना अंतर्जाल पे। मित्रों एक ही मोबाइल पर दो व्हाट्सऐप अकाउंट चलाने के तरीके हम सब जानते हैं, और इसके कई तरीके हैं। लेकिन जब आपको वेब व्हाट्सऐप चलाना हो और वो भी दो अकाउंट, तो ज्यादतर उपयोगकर्ता नहीं चला पाते क्योंकि अधिकतर उपयोगकर्ता को इसके बारे में जानकारी भी नहीं है।

आज इस छोटे से लेख के माध्यम से आपको एक ही समय में एक ही ब्राउज़र पर दो व्हाट्सऐप अकाउंट चलाने का तरीका बता रहा हूँ। जिसका उपयोग कर आप एक ही ब्राउजर से दो व्हाट्सऐप अकाउंट एक्सेस कर सकेंगे।

ब्राउज़र पर एक ही समय पर दो अकाउंट एक साथ इस्तेमाल करने के लिए आपको निम्न चरण अपनाने होंगे -:

* सबसे पहले आप कंप्यूटर का ब्राउज़र ऑपन करें फिर वेब व्हाट्सऐप की साईट ऑपन करें, वेब व्हाट्सऐप का एड्रेस तो आपको पता ही होगा, नहीं पता है तो टाइप करें -> https://web.whatsapp.com

* अपने अपने मोबाइल में व्हाट्सऐप ऑपन करें, और दाहिने तरफ के तीन डॉट्स पर ओके करें।

WhatsApp Mobile Menu
WhatsApp Menu

* अब जो मेन्यु खुले उसमे से  WhatsAppWeb को सिलेक्ट करें, अब आपके मोबाइल में क्यूआर स्कैनर खुल जायेगा। (आपके मोबाइल में भी इंटरनेट ऑन होना चाहिए।)

* अब आप कंप्यूटर ब्राउज़र में दिख रहे क्यूआर कॉड को स्कैन करें, क्यूआर कोड सही स्कैन होते ही आपका व्हाट्सऐप कंप्यूटर ब्राउज़र में खुल जायेगा।

* अब दूसरे व्हाट्सऐप अकाउंट को चलाने के लिए उसी ब्राउजर में एक और टेब खोलें और टाइप करें https://dyn.web.whatsapp.com  अब आपको एक क्यूआर कॉड दिखाई देगा।

* अब दूसरे व्हाट्सऐप अकाउंट, जो आपको चलाना है को स्कैन करें। स्कैन का तरीका आप पढ़ चुके हैं वही होगा। सही तरीके से क्यूआर कोड स्कैन होते ही आपका दूसरा व्हाट्सऐप अकाउंट भी उसी ब्राउजर पर ऑपन हो जाएगा, इस तरह आप एक ही समय में दोनों अकाउंट को एक साथ चला सकते है।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज लाइक करें, धन्यवाद।
Reactions:

1 टिप्पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (06-10-2018) को "इस धरा को रौशनी से जगमगायें" (चर्चा अंक-3147) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...