Hindi Tech Blog

25 अप्रैल 2012

काम के फ्री सोफ्टवेयर a to z भाग - 3 ब




दोस्तों पिछली प्रविष्टि में "D" लैटर कुछ सॉफ्टवेयर दिए थे, आज मैं उपस्थित हु "D" लैटर के बाकि फ्री और उपयोगी सॉफ्टवेयर के साथ, डाउनलोड लिंक नाम में हि है।

१. Ditto -

ये सॉफ्टवेयर standard windows clipboard का extension है। ये सॉफ्टवेयर एक साथ clipboard पर सारे आइटम को सेव कर है और आपको मदद करता है कही भी इम्पोर्ट करने में।

२. DreamMaker -

ये सॉफ्टवेयर आपको अपना Animation बनाने में मदद करता है। जैसे की animated वालपेपर।

३. Drive Backup Express -

यह सॉफ्टवेयर बहुत ही आसन तरीके से आपके किसी drive का backup लेता है और वही सेव करता है जहा आप चाहते है। और फिर रिस्टोर भी कर देता है जब आप चाहते है।

४. Duplicate Picture Finder -

यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में रखे डुप्लिकेट image को ढूंढ़ के बता देता है। लेकिन अब इसमे अलग क्या है जो दुसरे सॉफ्टवेयर में नहीं है। यह image name से सर्च नहीं करता है बल्कि इमेज को visual comparision करता है। दो नाम होने के बावजूद अगर इमेज visualy सेम है तो बता देता है।

५. DVD Flick -

यह open source का multithreaded free GPL DVD Authoring tool है जो की लगभग video के सारे फोर्मेट को DVD फॉर्मेट में बदलता है। इस DVD फोर्मेट को आप कही भी चला सकते है जैसे की DVD प्लेयर, होम थियेटर आदि। आप इस सॉफ्टवेयर के सहारे Additional custom जैसे की audio tracks, subtitles और यहाँ तक की मेनू भी बना सकते है।

६. DropIt -

एक छोटा, Flexible , hard-working tool जो आपके data-files और folders को organize करने में मदद करता है। और आपके काफी समय को बचाता है। organized data-files और folders होने के चलते आपको खोजने में आराम रहता है।

७. Duplicate cleaner -

यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर के किसी भी तरह के duplicete फाइल को खोज कर निकालती है और आपके कहने पर मिटा भी देती है। किसी भी तरह के फाइल को जैसे की - photos, music, films/video, Word documents, PowerPoint presentations, text files etc.

८. DVDVideoSoft -

Downloaders, converts, editors आपके music files और video files के लिए। डाउनलोड कीजिये all in one version जो की FreeStudio सॉफ्टवेयर के नाम से जाना जाता है।

९. EASEUS Partition Master Home Edition -

फ्री disk partitioning utility आपके कंप्यूटर के drive को extend करने के लिए, डिस्क स्पेस मैनेजमेंट के लिए और low disk space प्रॉब्लम को दूर करने के लिए।

१०. Eraser -

एक advanced security tool , विंडोज के लिए, जो आपके सिस्टम के sensitive data को इस तरह से मिटाता है की कोई भी recovery software उसे recover नहीं कर पता।

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...